Welcome to the NCERT Solutions for Class 6 Hindi Bal Ram Katha Chapter 9 'राम और सुग्रीव'. This guide offers step-by-step solutions, designed by language experts to align with the NCERT curriculum, aiding in better understanding and scoring higher in exams.

प्रश्न 1. जटायु के भाई का क्या नाम था? 

उत्तर :-

गिद्ध राजा जटायु के भाई का नाम संपाती था ।

प्रश्न 2. सुग्रीव की राजगद्दी किसने छीन ली थी? 

उत्तर :-

वानर सेना के राजा सुग्रीव की राजगद्दी को उसके बड़े भाई 'बाली' ने छीन लिया था ।

प्रश्न 3. वानर सेना का सेनापति कौन था? 

उत्तर:-

वानरों के सेनापति का नाम महावीर 'नल' था l

प्रश्न 4. किष्किंधा का युवराज किसको बनाया गया? 


उत्तर :-

किष्किंधा राज का युवराज "अंगद" को बनाया गया l

प्रश्न 5. मल्ल युद्ध किस-किसके बीच हुआ? 

उत्तर :-

मल्ल युद्ध वानर राज के 'सुग्रीव' और उसके बड़े भ्राता श्री 'बाली' के बीच हुआ था ।

प्रश्न 6. सुग्रीव की चिंता पर राम ने क्या कहा? 


उत्तर :-

बाली द्वारा सुग्रीव के राज्य तथा स्त्री छीन लेने के कारण सुग्रीव बहुत ही परेशान था । सुग्रीव की परेशानी चिंता श्रीराम से देखी नहीं गई । उसने सुग्रीव से कहा कि मैं तुम्हारे मित्र होने के नाते इस परेशानी और चिंता से तुम्हें जरूर में मुफ्त करूंगा ।

प्रश्न 7. जब हनुमान ने राम लक्ष्मण को पहली बार देखा तो उन दोनों के बारे में क्या अनुमान लगाया? 


उत्तर :-

हनुमान जी ने जब पहली बार राम और लक्ष्मण को भटकते हुए वन में देखे तो उन्हें बहुत ही अजीब लगा । वह तो पहले क्या सोच रहे थे कि यह दो मनोज बाली के गुप्त चर होंगें । परंतु बाद में उनके शंका दूर हो गई । 

प्रश्न 8. सीता ने अपने आभूषण क्यों फेंक दिए थे? 


उत्तर :-

जब लंकापति रावण ने सीता का हरण करके अपने लंका ले जा रहे थे तब सीता मैया जानते थे कि उन्हें ढूंढते हुए श्री राम जरूर आएंगे फिर उन्होंने सोचने लगे कि उन्हें कैसे पता चलेगा कि मैं किस मार्ग से गई हूं तब उन्होंने अपना एक-एक आभूषण रास्ते पर फेंकते हुए गई ।

प्रश्न 9. सुग्रीव किस के डर से डरा रहता था? 


उत्तर :-

सुग्रीव को अपने बड़े भाई बाली से बहुत डर लगता था । सुप्रीम के बड़े भाई बाली एक बहुत बड़ा महापराक्रमी वानर था । उसे यह डर हमेशा सताए रहता था कि कहीं बाली उस पर आक्रमण ना कर दे।

प्रश्न 10. गहनों की पोटली किसकी थी? गहनों की पोटली कब फेंकी गई थी? 


उत्तर :-

गहनों की पोटली सीता मैया की थी । जब लंकापति रावण ने सीता मैया को अपहरण करके ले जा रहे थे तब सीता मैया ने आसमान से नीचे देखा । तो उन्हें बहुत सारे बंदर दिखाई दिए । सीता मैया ने उस बंदर के झुंड के सामने गहनों की पोटली को फेंक दिया । वह मन ही मन सोच रहे थे कि जब श्री राम मुझे ढूंढने के लिए आएंगे तो वह इस गहनों की पोटली को देखकर अंदाजा लगा लेंगे कि मैं किस और गई हूं ।

प्रश्न 11. बाली ने सुग्रीव के साथ कैसा बर्ताव किया? 


उत्तर :-

सुग्रीव का बड़ा भाई बाली था । बाली बड़ा भाई होते हुए भी उसने सुग्रीव के साथ बहुत ही दयनीय बर्ताव किया । बाली ने सुग्रीव को उसके राज्य से निकाल दिया तथा उसकी पत्नी को भी अपने वश में ले लिया । उसका यह बर्ताव बहुत ही बुरा था ।

प्रश्न 12. राम ने सुग्रीव को क्या वचन दिया था? 


उत्तर :-

अपने बड़े भाई बाली के अत्याचार से परेशान सुग्रीव श्री राम के पास गए और उन्हें अपने सारे परेशानी के बारे में बताएं श्रीराम ने सुग्रीव को वचन देते हुए कहा कि मित्र तुम चिंता मत करो तुम्हारे साथ जो अन्याय हुआ है वह सब ठीक हो जाएगी । और मैं तुम्हारी पत्नी और आज दोनों तुमको वापस करूंगा ।

प्रश्न 13. सुग्रीव राम से क्यों कुपित हो गया था? 


उत्तर :-

सुग्रीव और श्री राम के बीच में यह तय हुआ था कि जब सुग्रीव और बाली एक दूसरे से युद्ध करेंगे तो श्री राम एक पेड़ के पीछे से बाली पर तीर से प्रहार करेंगे परंतु युद्ध के दौरान बाली ने सुग्रीव पर अंधाधुन आक्रमण किया और श्री राम को तीर चलाने में विलंब हो गई इसी कारण सुग्रीव श्रीराम से कुपित हो गया था ।

प्रश्न 14. लंकारोहण की योजना पर प्रकाश डालिए? 


उत्तर :-

सीता मैया को रावण के जंगलों से वापस लाने के लिए लंकारोहण की योजना बनाई गई थी । वानर के झुंड को विभिन्न दलों में बांटा गया दिशाओं में भेजा गया । श्रीराम ने हर झुंड में एक एक बुद्धिमान वानर को चुना और उसे उस झुंड का मुखिया बनाया गया राम के साथ हनुमान और लक्ष्मण थे ।

प्रश्न 15. राम ने हनुमान को अंगूठी क्यों दी? 


उत्तर :-

श्रीराम ने हनुमान को रावण के महान में रामदूत बनकर भेज रहे थे । उसी वक्त सामने हनुमान को एक अंगूठी सौंपा और उनसे कहा कि तुम सीता मैया से मिलकर यह अंगूठा दिखाना ताकि सीता मैया तुम्हें देखते ही पहचान ले कि श्रीराम ने तुम्हें भेजा है । वरना सीता मैया को ले करके रावण का कोई छल कपट है जिसके कारण तुम यहां आए हो । राम ने हनुमान से यह भी कहा कहा कि तुम सीता मैया से कहना की श्रीराम जल्द ही उन्हें लेने के लिए आएंगे l

प्रश्न 16. जामवंत ने हनुमान के बारे में क्या कहा? 


उत्तर :-

जब वानरम सेना लंका की ओंर प्रस्था़न कर रही थी तब रास्ते में एक बहु़त ही बड़ा समु़द्र था। वानरों के लिए उस समु़द्र को पार करना बहु़त ही मु़श्किल था। जाम वंत को पता था । कि केवल हनु़मान ही एक ऐसे वानर है जो इस समुंद्र को लांघ सकते हैं। हनु़मान अपनी इस शक्ति के बारे में बिल्कु़ल भू़ल चु़के थे। जामवंत ने हनु़मान को अपनी शक्ति़यों का एहसास दिलाया। जाम वंत को पू़रा भरोसा था कि हनुमान इस समुंद्र को लांघ सकते हैं। हनुमान को अपनी भू़ली हुई शक्ति़यों का ज्ञात हुआ और वह लंका जाने के लिंए चुने गए।

प्रश्न 17. सुग्रीव के राग रंग में वचन को भूल जाने पर लक्ष्मण ने क्या किया? 


उत्तर :-

यु़द्ध में बाली को मारने के पश्चा़त सु़ग्रीव को किष्किंंधा का राजा स्वीकार किया गया। राज गद्दी़ संंभालने के बाद सु़ग्रीव अपने वचन को भू़ल गया। उसने श्रीराम से वजन किया था कि वह राज गद्दी संंभालने के बाद सीता माता को ढूंढने में उनकी सहा़यता करेगा। सु़ग्रीव राग रंग में इतना मगन हो गया कि उसी अपना किया हुआ वादा भी याद नहीं रहता । ऐसा करते-करते बहु़त दिन बीत गए। सुग्री़व को अपने वचनोंं का फिर भी याद नहीं आया। सु़ग्रीव के इस लापरवाहीं को देखकर श्री राम ने और लक्ष्मण दोनों को क्रो़ध आ रहा था। लक्ष्मण ने क्रो़ध में आकर धनुष की प्ऱत्यंचा चढ़ाई जिससे पूरा किष्किंधा नगर का उठा। जब सु़ग्रीव को लक्ष्म़ण के इस रूप के बारे में पता चला तो सु़ग्रीव को अपना किंया हुआ वचन याद आ गया। तत्प़श्चात सु़ग्रीव ने माता सीता को ढूंढ़ने में श्री राम की सहायता की।

प्रश्न 18. सुग्रीव और राम कैसे एक ही समस्या से जूझ रहे थे? टिप्पणी कीजिए।

उत्तर :-

वैसे तो श्रीराम जी तथा सु़ग्रीव दोनों ही एक ही समस्या से जू़झ रहे थे। जैसा कि सु़ग्रीव के साथ उसके बड़े भाई बाली ने कपट करके उसे राज्य दरबार से निकाल दिंया और उसकी पत्नी को भी छीन लिया था । सु़ग्रीव के पिता जी की भी मृ़त्यु हो चु़की थी। वैसे ही श्रीराम को भी राज्य से दू़र वनवास को भेज दिंया गया था, उनकी पत्नी सीता का हरण कर लिया था । और उनके भी पिता की मृ़त्यु हो चु़की थी। सु़ग्रीव और श्री़ राम का दु़ख बहु़त ही मिलता जु़लता था। सु़ग्रीव और राम दोनों ही पत्नी वियोग मे दु़खी थे।

प्रश्न 19. वानर दल असमंजस में क्यों थे? 


उत्तर :-

जटायु़ के भाई वानर सेना को सीता मैया के बारे में सू़चना दी । जटायु़ के भाई के द्वा़रा सू़चना मिलने पर वानर सेना बहु़त ही प्रसन्ऩ हो गए। परंतु़ उन्हें अपने लक्ष्य़ तक पहुंचने के लिए एक विंशाल समु़द्र पार करना था। विंशाल समु़द्र को देखकर पू़री वानर सेना बहु़त ही निराश हो गई। लक्ष्य सामने था परंतु़ जाने का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा था। पू़री वानर सेना परेशान थी कि समुद्र को किस तरह पार किया जाए। अंंगद ने श्री राम जी को वचन दिया था कि सीता का पता लगाए बिना वह वापस नहीं आएगा। यही सब बात सोच-कर वानर दल असमंजस में थे।

प्रश्न 20. गहनों को देखने के बाद राम को सुग्रीव ने कैसे सांत्वना दिया? 


उत्तर :-

सीता द्वा़रा फेंक गई गहनों की पोंटली , वानर सेना को मिली थी। उस पोंटली को वानर सेना ने श्री राम को सौंप दिया। जब श्रीराम ने वह पोंटली देखी तो वह झट से पहचांन गए । कि वह गहने सीता मैया की है। उस गहनें को देखकर भगवान श्री राम बहुत ही उदास हुए । इस वजह से वह खुद को धिक्कार करने लगे। सु़ग्रीव यह सब देखकर श्री राम सांत्वना देते हुए कहा कि- उनकी वानर सेना सीता मैया को अवश्य ही ढूंढ लेंगी और रावण को उसके किए का परिणाम अवश्य देन्गे । सु़ग्रीव द्वारा यह बात सुनकर श्री राम को सांत्वना मिली।